अध्ययन यह दर्शाता है कि शारीरिक तौर पर सक्रिय रहने से किडनी के कैन्सर का खतरा 22% तक कम हो सकता है। यदि आपको पहले से किडनी कैन्सर है, तो सामान्य शारीरिक गतिविधि भी उपचार के परिणामों में 15% तक सुधार ला सकती है, इसके साथ ही कैन्सर से जुड़ी थकान, चिंता, उदासी को कम कर सकती है और कुल मिलाकर जीवन की गुणवत्ता में सुधार ला सकती है।

समस्या यह है कि वर्तमान में 4 किडनी कैन्सर मरीज़ों में से 3 पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं। इसलिए 18 जून को मनाए जाने वाले इस साल के वर्ल्‍ड किडनी कैन्सर डे का विषय है ‘हमें शारीरिक गतिविधि के बारे में बात करने की आवश्यकता है’, जिससे यह जागरुकता फैलाने में मदद मिल सकेगी कि किस तरह थोड़े पैमाने पर की गई हल्की शारीरिक गतिविधि भी किडनी कैन्सर की रोकथाम और दुनियाभर में किडनी कैन्सर के मरीज़ों के जीवन में बदलाव लाने में सहायक हो सकती है।

4 किडनी कैन्सर मरीज़ों में से 3 पर्याप्त शारीरिक गतिविधियाँ नहीं करते हैं

चाहे आपकी उम्र कितनी भी हो, आपका कैन्सर चाहे जिस चरण में हो, आपकी स्थिति जितना अनुमति देती हो और आपका शरीर जितना सहन कर सकता हो, उतना ही शारीरिक रुप से सक्रिय रहने के दूरगामी फ़ायदे हो सकते हैं। चंद मिनटों से भी बदलाव आएगा। यदि आपके डॉक्टर ने शारीरिक गतिविधि की योजना का सुझाव नहीं दिया है तो अगली बार जब आप उनके पास जाएँ तो उन्हें यह सुझाव दें।

मैं कितनी शारीरिक गतिविधि करूँ?

एक सामान्य नियम के तौर पर उतनी ही शारीरिक गतिविधि करें जितनी आपकी स्थिति अनुमति दे और आपका शरीर सहन कर सके। यदि आप आपके जोड़ों को हिला रहे हैं, आपकी माँसपेशियों की स्ट्रेचिंग कर रहे हैं और आपकी ह्रदय गति बढ़ा रहे हैं तो इससे आपको लाभ होगा।

सप्ताह में तीन बार 30 मिनट के लिए चलने को सामान्य शारीरिक गतिविधि माना जाता है। आपको तेज़ नहीं चलना है (कल्पना करें कि एक बैठक के लिए आपको देरी हो गई है) और सबकुछ एक ही बार में नहीं करना है। 10 मिनट के लिए तीन बार चलने का असर वही होता है जो 30 मिनट के लिए एक बार चलने का होता है। शुरुआत में स्वयं को फिट रखने के तरीके, हल्का योग, कमरे में ही चलने के भी आपको फ़ायदे प्राप्त होंगे।

यदि तैरने, गोल्फ, टेनिस खेलने या नृत्य करने से आपको आनंद मिलता है, तो इसे थोड़ा और ज़्यादा करने को लेकर प्रतिबद्ध रहें। जिस चीज़ से आपको बचना है वो है निष्क्रियता, इसलिए विभिन्न गतिविधियों को आज़माएँ और देखें आपके लिए क्या अच्छी तरह काम करता है। आपके उपचार के चरण में आपके लिए क्या सर्वश्रेष्ठ है इसके बारे में आपके हेल्थ प्रोफेशनल/डॉक्टर से बात करें।

शारीरिक गतिविधि के महत्व पर डॉ. लिंडा ट्रिन्ह का कहना है

इस छोटे वीडियो को देखें कि किस तरह शारीरिक रुप से सक्रिय रहने पर किडनी कैन्सर के रोकथाम और उपचार में सहायता मिल सकती है।और ज़्यादा

डॉ. लिंडा ट्रिन्ह टोरंटो यूनिवर्सिटी में व्यायाम एवं कैन्सर उत्तरजीविता की सहायक प्रोफेसर हैं और कैन्सर उत्तरजीवियों के लिए शारीरिक गतिविधि के शारीरिक और मानसिक फायदों के विषय पर एक विश्व-विख्यात विशेषज्ञ हैं। इस 4 मिनट के वीडियो में डॉ. ट्रिन्ह न सिर्फ शारीरिक गतिविधि के फ़ायदों के बारे में बल्कि शारीरिक गतिविधि योजना बनाने, शुरु करने और इस पर बने रहने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों और कुछ गतिविधियों के बारे में भी समझाती हैं, जिन्हें आप चुन सकते हैं।

एक शारीरिक गतिविधि गाइड मुफ्त में डाउनलोड करें

शारीरिक गतिविधि योजना शुरु करना कभी आसान नहीं होता, और कैन्सर होने के कारण यह और भी ज़्यादा कठिन हो जाता है। यह मुफ्त गाइड बेहतर गुणवत्तावाले जीवन की राह पर आगे बढ़ने में आपकी मदद करेगा।

डाउनलोड करें

वर्ल्‍ड किडनी कैन्सर डे के लिए एक सामूहिक गतिविधि आयोजित करें

अध्ययन यह दर्शाता है कि किसी शारीरिक गतिविधि योजना पर बने रहने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों में से एक है दोस्तों और परिवार को शामिल करना। क्योंकि आप सभी एक दूसरे के प्रति प्रतिबद्ध महसूस करते हैं इसलिए सभी के इसमें आने की संभावना ज़्यादा है। इसके साथ ही, दूसरे लोगों के साथ चीज़ें करना ज़्यादा मज़ेदार होता है, इसलिए जल्दी ही यह एक ऐसी चीज़ बन जाती है जिसकी आप प्रतीक्षा करने लगते हैं।

आपको शुरु करने में मदद के लिए क्यों न वर्ल्‍ड किडनी कैन्सर डे पर 18 जून को आपके समुदाय में एक सामूहिक गतिविधि की जाए। चाहे इसमें केवल आप और आपके दोस्त द्वारा एक समूह में सामुदायिक बाइक सैर पर जाना शामिल हो, लेकिन इससे आपकी ह्रदय गति बढ़ाने और किडनी कैन्सर के रोकथाम और उपचार में शारीरिक गतिविधि के महत्व के बारे में जागरुकता फैलाने में मदद मिलेगी।

आप क्या कर सकते हैं इसके बारे में कुछ सुझाव इस प्रकार हैं :

गोल्फ

वर्ल्‍ड किडनी कैन्सर डे ओपन आयोजित करें जिसमें विजेता के लिए ट्रॉफी या इनाम रखें। (यदि आप कार्ट को ड्राइव करने की बजाय गोल्फ कोर्स पर चल सकें।)

वॉकिंग/हाइकिंग

चाहे पास में ही कुछ दूरी तक चलना हो या किसी पहाड़ पर जाना हो, इन सभी से बदलाव आता है।

स्विमिंग (तैराकी)

कुछ दोस्तों को इकठ्ठा करें और देखें आप लोगों के बीच आपके स्थानीय स्विमिंग पूल की लंबाई की एक लक्ष्य संख्या तैरकर पूरी कर सकते हैं या नहीं।

साइकलिंग

आपकी साइकल पर सवार हो जाइए, या तो सड़क पर या फिर जिम में।

डांसिंग, बागवानी, टेनिस, स्कीईंग, योगा

आप और आपके दोस्त जिसका आनंद लेते हैं उस गतिविधि के ईर्द-गिर्द एक कार्यक्रम आयोजित करें। या फिर ऐसी कोई गतिविधि जिसे आपने पहले कभी आज़माया न हो!

क्यों न कुछ टी-शर्ट प्रिट करा लें, आपके सोशल नेटवर्क पर कुछ फोटो पोस्ट करें और स्थानीय मीडिया को बताएँ आप क्या कर रहे हैं और इसकी वजह क्या है। जितने ज़्यादा लोग इसके बारे में बात करेंगे उतना ही बेहतर होगा।

गोल्ड स्पॉन्सर

सिल्वर स्पॉन्सर